Select Page

शादी में कौन से gifts नहीं देने चाहिए  – अगर आप भी अक्सर किसी न किसी शादी समारोह में शामिल होते रहते हैं तो यह सवाल आपके दिमाग में भी जरूर आता होगा।

शादी में क्या देना शुभ नहीं होता इसकी सही जानकारी के अभाव में आपका दिया हुआ कीमती उपहार भी विवाह आयोजित करने वालों के सामने आपकी किरकिरी करवा सकता है।

इसलिए ‘शादी में क्या गिफ्ट देना चाहिए’ इस बारे में अच्छी तरह से जानकारी होना बेहद जरूरी है ताकि उपहार देने व लेने वाले दोनों के लिए शुभ रहे।

PEOPLE ALSO READ

| वास्तु के अनुसार क्या उपहार देने नहीं चाहिए |

शादी में कौन से gifts नहीं देने चाहिए

शादी में कौन से Gifts नहीं देने चाहिए? 

आज हम बात करेंगे 25 ऐसे gifts की जो हमें भूलकर भी किसी शादी में नहीं देने चाहिए। कौन से हैं ये उपहार जो शादी में देने से की जाती है मनाही, आइये जानते हैं –

1.

कभी भी किसी अन्य से मिला हुआ उपहार न दें किसी शादी में गिफ्ट

शादी में हमें क्या गिफ्ट करना है इसका निर्णय अधिकतर हम अपने व शादी आयोजित करने वाले के संबंधों के आधार पर लेते हैं। जिनके यहां हम शादी में जा रहे हैं उनसे हमारे रिश्ते कितने गहरे हैं इसी के आधार पर हम उन्हें देने वाले उपहार का चुनाव करते हैं।

अक्सर ऐसा होता है कि जिनकी शादी में हम शामिल होने जा रहे होते हैं उनसे हमारे रिश्ते इतने खास नहीं होते। ऐसे में हम अपने घर में रखा हुआ किसी अन्य व्यक्ति से प्राप्त उपहार ही उन्हें शादी में देने के लिए तैयार हो जाते हैं

किसी अन्य व्यक्ति से प्राप्त उपहार को हमें भूलकर भी किसी की शादी में नहीं देना चाहिए। ऐसा करना वास्तु के अनुसार अच्छा नहीं माना जाता है।

2.

नहीं देना चाहिए एक्वेरियम (Aquarium) शादी में उपहार स्वरुप 

शादी में कौन से gifts नहीं देने चाहिए इसकी सटीक जानकारी नहीं होने के कारण बहुत से लोग शादी में एक्वेरियम अर्थात मछलियों को रखने का टैंक वर-वधू को उपहार में देते हैं।

एक्वेरियम (Aquarium) को शादी में gift के रूप में देना शुभ नहीं माना जाता। इसका एक कारण है कि वास्तु के अनुसार एक्वेरियम को उपहार में देकर हम Aquarium के साथ-साथ अपना अच्छा भाग्य (Good Luck) भी दूसरे व्यक्ति को भेंट में दे देते हैं। 

जबकि एक्वेरियम gift न करने का दूसरा कारण यह है कि बेशक एक्वेरियम पानी के बिना बेचा जाता है तब भी यह अप्रत्यक्ष रूप से (Indirectly) पानी से संबधित होता है।   

3.

शादी-विवाह में गिफ्ट के रुप में भूलकर भी न दें घड़ी

घड़ी का सीधा संबंध बुध ग्रह से माना जाता है। हमारे जीवन में बुध ग्रह का अच्छा या खराब प्रभाव हमें प्रभावित करता है। जब हम किसी को उपहार स्वरूप कोई ऐसी वस्तु देते हैं जो देने व पाने वाले दोनों के बुध को कमजोर करती है तो वह निश्चित ही हानिकारक साबित होती है। 

बंद घड़ी हमारे जीवन में बुध ग्रह की स्थिति को कमजोर करती है इसीलिए शादी में घड़ी को गिफ्ट के रूप में देना अशुभ माना जाता है।

चूंकि अक्सर घड़ी को बैटरी निकालने के बाद बंद करके ही डिब्बे में पैक किया जाता है जो कि गिफ्ट देने वाले व लेने वाले दोनों के घरों में बहुत समय तक यूं ही बंद रखी रहती है। 

4.

शादी में भगवान की मूर्तियों को उपहार में देना माना जाता है अशुभ 

शादी में भगवान की अलग-अलग तरह की मूर्तियों व तस्वीरों को उपहार के रूप में देने से भी सख्ती से मना किया जाता है। शास्त्रों के अनुसार देवी-देवताओं की पूजा करने के लिए विशेष विधि व तरीकों का वर्णन किया गया है जिनका प्रयोग न करने पर अशुभ फल की प्राप्ति होती है।

जब हम किसी शादी-विवाह में भगवान की मूर्तियां gift के रूप में देते हैं तो ये मूर्तियां न जाने कितने दिनों तक डिब्बों में बंद पड़ी रहती हैं जिसे भगवान का अपमान माना जाता है।

5.

अशुभ होती हैं पानी से जुड़ी चीजें शादी में उपहार स्वरुप देने के लिए

जब हम शादी में कौन से gifts देने से होता है अपशगुन के बारे में गहन जानकारी जुटाते हैं तो पाते हैं कि पानी से संबंधित वस्तुओं को भी शादी में देने से मनाही की जाती है।

पानी से जुड़ी हुई वस्तुएं जैसे Fountain Showpiece, Waterfall Painting या फिर ऐसी तस्वीरें जिनमें नदी या समंदर को बहता हुआ दिखाया गया हो शादी में गिफ्ट नहीं करनी चाहिए। पानी से जुड़ी हुई वस्तुओं को शादी में गिफ्ट के रूप में देना अशुभ माना जाता है।

अगर ढूंढ रहे है कुछ नया गिफ्ट करने के लिए शादी में तो आजमा कर देखिये ये खूबसूरत लैंप


6.

न दें शादी में गिफ्ट के रुप में गैस-चूल्हा 

शादी में शामिल होने वाले लोग वर-वधू को जो भी गिफ्ट में देते हैं उसका प्रभाव उनके भावी जीवन पर जरूर पड़ता है। इसीलिए शादी में दिये जाने वाले गिफ्ट का चुनाव बहुत सोच-समझ कर करना चाहिए। 

गैस-चूल्हे को भी ऐसे gifts की सूची में गिना जाता हैं जिन्हें शादी में उपहार के रुप में देना सही नहीं समझा जाता। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह माना जाता है कि वधू को ससुराल के किचेन में मिले हुए गैस-चूल्हे का ही उपयोग करना चाहिए। 

इसलिए अगर शादी में गैस-चूल्हा गिफ्ट में मिलता है तो इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अतः चाहे आप वर की तरफ से शादी में शामिल हो रहे हों या वधू की तरफ से वर-वधू को भूलकर भी गैस-चूल्हा gift में न दें।

7.

शादी में वर-वधू को ताजमहल गिफ्ट करना होता है अशुभ 

ताजमहल को प्यार की निशानी माना जाता है। यही कारण है कि अधिकतर लोग अपने दोस्तों व रिश्तेदारों की शादी में उन्हें ताजमहल उपहार के रुप में देते हैं बिना यह जाने कि ऐसा करना सही है अथवा नहीं। 

वास्तु के अनुसार ताजमहल को शादी-विवाह में उपहार के रुप में देना अशुभ माना जाता है क्योंकि ताजमहल एक मकबरा है।

ताजमहल के अंदर मुगल सम्राट शाहजहाँ की बेगम मुमताज की कब्र है। यही वजह है कि ताजमहल को शादी में गिफ्ट के रुप में देना शुभ नहीं माना जाता।

8.

कांच की वस्तुओं को माना जाता है खराब शादी में गिफ्ट करने के लिए

ऊपर बताई गई अन्य वस्तुओं की तरह ही कांच से बनी हुई वस्तुओं को भी शादी-विवाह में भेंट स्वरूप देने के लिए अच्छा नहीं माना जाता।

कांच से बनी हुई वस्तुएं बहुत ही नाजुक होती हैं जिनके जल्दी टूटने का डर हमेशा बना रहता है। टूटे हुए कांच को घर में रखना अशुभ माना जाता है।

ऐसे में जब आप शादी में कांच से बना कोई उपहार देते हैं व अगर वह किसी कारणवश देने से पहले या बाद में टूट जाता है तो इसे एक अपशकुन समझा जाता है।  

9.

आग से संबंधित वस्तुएं भूलकर भी न दें किसी को शादी में गिफ्ट 

शादी में क्या देना अशुभ होता है इस संदर्भ में जिस तरह के उपहार हमें शादी में भूलकर भी नहीं देने चाहिए उनमें से एक हैं आग से संबंधित वस्तुएं।आग से संबंधित वस्तुएं जैसे कि लालटेन, मौमबत्ती, लाइटर, या फिर वह तस्वीरें जिनमें किसी भी रूप में आग दर्शायी गई है भूलकर भी शादी में गिफ्ट के रुप में नहीं देनी चाहिए।

शादी में आग से संबंधित वस्तुएं देना इसलिए अशुभ माना जाता है क्योंकि आग का प्रयोग किसी दूसरी वस्तु को जलाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा लालटेन, मौमबत्ती, लाइटर आदि को शादी में गिफ्ट करने के लिए उपयुक्त उपहार नहीं माना जाता।  

10.

हिंसक जानवर की तस्वीर होती है अशुभ शादी में उपहार देने के लिए

भारत में शादी को एक बहुत ही पवित्र व शुभ अवसर माना जाता है। हर कोई यही कोशिश करता है कि उनके द्वारा आयोजित  विवाह शांति से बिना किसी लड़ाई-झगड़े के संपन्न हो जाये व वर-वधू के जीवन में किसी तरह का कोई कलह न हो।

यही कारण है कि हिंसक जानवरों जैसे शेर, मगरमच्छ, चीता आदि की तस्वीर को शादी में gift के रुप में देना अशुभ माना जाता है।  हिंसक जानवर अशांति व झगड़े का प्रतीक होता है जिससे कि वर-वधू के भावी जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना रहती है। 

करना हो कुछ अनुकूलित गिफ्ट नए शादी शुदा जोड़े को तो इसे बेहतरीन उपहार कुछ नहीं


11.

शादी में कभी नहीं देनी चाहिए डूबते हुए जहाज की तस्वीर

जब भी हम बात करते हैं कि शादी में कौन से gifts नहीं देने चाहिए तो एक उपहार जिसे देने से हमें बचना चाहिए वह है पानी में डूबते हुए जहाज की तस्वीर।

डूबता हुआ जहाज अंत का प्रतीक होता है। अगर आप शादी में वर-वधू को डूबते हुए जहाज की तस्वीर gift करते हैं तो इससे उनके जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अतः कभी भी शादी में डूबते हुए जहाज की तस्वीर गिफ्ट न करें।

12.

भूलकर भी न दें चाकू जैसा कुछ शादी में उपहार स्वरुप

कौन से gifts नहीं देने चाहिए शादी में इस संदर्भ में अब हम बात करने वाले हैं चाकू की। शादी में चाकू को भेंट के रुप में देना बिल्कुल शुभ नहीं माना जाता।

शादी दो लोगों व दो परिवारों को जोड़ने का एक शुभ आयोजन होता है जबकि चाकू काटने का कार्य करता है। यही वजह है कि शादी में चाकू या छुरी दर्शाती हुई तस्वीर देना अशुभ माना जाता है।

13.

शादी में जूतों को उपहार स्वरूप देना माना जाता है अशुभ

किसी भी शादी में जूतों को उपहार के रुप में देना अशुभ माना जाता है। शादी में gift के रुप में जूते देना उपहार देने वाले व लेने वाले दोनों के लिए खराब माना जाता है।

अगली बार आप भी अगर किसी अपने खास को शादी में जूते देने के बारे में सोचे तो अपना निर्णय जरुर बदल लें।

14.

रूमाल गिफ्ट करना शादी में माना जाता है अशुभ

हालांकि रुमाल उपहार के रुप में कम ही दिया जाता है लेकिन बात जब शादी में दिये जाने वाले gifts की होती है तब महिलाएं रुमाल का खूब प्रयोग करती हैं। 

रूमाल शादी में gift के रुप में देना चाहिए या नहीं इस बारे में सही जानकारी न होने के कारण हम अक्सर शादी में रुमाल गिफ्ट कर दे देते हैं। जबकि वास्तु के अनुसार रुमाल को उपहार में देना अच्छा नहीं माना जाता।  

शादी-विवाह में रुमाल gift करने से रिश्तों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना रहती है इसीलिए रूमाल को शादी में उपहार के रुप में नहीं देना चाहिए। 

15.

काले रंग की वस्तुओं को शादी में गिफ्ट करने से हमेशा बचना चाहिए

शादी में नहीं दिये जाने वाले गिफ्ट्स की सूची की बात जब हम करते हैं तो काले कपड़ों को इस सूची में अवश्य पाते हैं।

काले कपड़े का प्रयोग किसी भी शुभ कार्य में अच्छा नहीं माना जाता यही कारण है कि शादी में उपहार के रुप में काले रंग के कपड़ों को देने के लिए मना किया जाता है।

हमें भूलकर भी काले कपड़े किसी को शादी में उपहार में नहीं देने चाहिए इससे आपके संबंध gift लेने वाले से बिगड़ सकते हैं। 

16.

शादी में उपहार में न दें सांप की तस्वीर

शादी में gift के रुप में सांप की तस्वीर देना अशुभ माना जाता है। सांप एक शांत लेकिन जहरीला जानवर है जो एक बार किसी को डस ले तो उसकी मृत्यु भी हो सकती है।

शादी जैसे शुभ अवसर पर सांप की तस्वीर गिफ्ट करना रिश्तों में कड़वाहट पैदा कर सकता है। यही कारण है कि सांप की तस्वीर शादी में वर-वधू को उपहार में देने से मना किया जाता है।

17.

गोह (Monitor lizards) की तस्वीर शादी में देना माना जाता है अशुभ 

सांप की तरह ही गोह की तस्वीर को भी शादी में देना अच्छा नहीं माना जाता है। गोह भी सांप की तरह ही एक जहरीला व खतरनाक जानवर है जो कि देखने में बहुत हद तक सांप के जैसा ही लगता है।

इसीलिए शादी में कभी भी गोह की तस्वीर को gift के रुप में नहीं देना चाहिए।

18.

शादी में उल्लू की तस्वीर देना नहीं है शुभ

हमारे यहां अगर किसी को बेवकूफ कहना हो तो उसे उल्लू कह दिया जाता है। हालांकि यह सिर्फ एक कहावत है जिसमें कितनी सच्चाई है यह कोई नहीं जानता।

शादी में उल्लू की तस्वीर या मूर्ति देना अशुभ माना जाता है जिसका एक कारण है उल्लू की तस्वीर या मूर्ति को घर में रखना अशुभ होना। ऐसा माना जाता है कि घर में उल्लू की तस्वीर रखने से विपत्ति आने की संभावना बनी रहती है।

19.

शादी में कभी न दें उपहार में गिद्ध की तस्वीर 

कौन से पक्षियों की तस्वीर नहीं देनी चाहिए शादी में उपहार स्वरुप जब हम इस सूची की बात करते हैं तो गिद्ध का नाम भी उस सूची में हमें लिखा मिलता है।

उल्लू की तरह ही गिद्ध की तस्वीर को भी शादी में gift के रुप में देना अच्छा नहीं माना जाता है। गिद्ध एक मुर्दाखोर पक्षी है जो कि मरे हुए जानवरों व पक्षियों का भोजन करता है। 

यही कारण है कि गिद्ध को एक अच्छा व शुभ पक्षी नहीं माना जाता व शादी जैसे शुभ अवसर पर गिद्ध से संबंधित कोई भी वस्तु उपहार में देने से मना किया जाता है।

20.

कौवे की तस्वीर वाली फोटो शादी में देना माना जाता है अपशकुन

शादी में कौन से gifts भूलकर भी नहीं देने चाहिए इस क्रम में जो अगला गिफ्ट है जिसे हमें कभी भी किसी शादी में उपहार के रुप में नहीं देना चाहिए वह है कौवे की तस्वीर। कौवा एक ऐसा पक्षी है जिसे लोग बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं।

कौवा एक तो रंग में काला होता है दूसरा कौवे को विभिन्न रूपों में अशुभ माना जाता है इसीलिए विवाह के शुभ अवसर पर कौवे से संबंधित कोई भी तस्वीर gift में देना अच्छा नहीं माना जाता।

21.

शादी में कबूतर की तस्वीर देना होता है अशुभ

किसी भी शादी-विवाह में एक और तस्वीर जिसे उपहार स्वरूप देने के लिए अच्छा नहीं माना जाता वह है कबूतर की तस्वीर।

यूं तो कबूतर को शांति का प्रतीक कहा जाता है लेकिन ज्योतिष में कबूतर की तस्वीर या मूर्ति को शादी में gift देना अच्छा नहीं समझा जाता है।

22.

अशुभ माना जाता है शादी में बाज की तस्वीर गिफ्ट करना

बाज एक ऐसा पक्षी है जिसके बारे में कहा जाता है कि जिस घर में भी बाज का निवास होता है उस घर में धन की हानि होनी शुरू हो जाती है।

अगर आप किसी व्यक्ति को बाज से संबंधित कोई भी उपहार देते हैं तो इससे उसके जीवन में विभिन्न प्रकार की परेशानियों का आगमन होने लगता है।

यही वजह है कि तस्वीर या किसी भी अन्य रूप में बाज को शादी में वर-वधू को gift के रुप में कभी नहीं देना चाहिए।

23.

नहीं देनी चाहिए बगुले की तस्वीर कभी किसी शादी में 

एक और पक्षी जिसकी तस्वीर वधू व वर को शादी के उपहार के रुप में भूलकर भी नहीं देना चाहिए वह है बगुला।

बगुले को बहुत चालाक पक्षी माना जाता है जो कि पलक झपकते ही अपने शिकार को मुंह में दबा लेता है। शायद यही वजह है कि बगुले की तस्वीर को शादी-विवाह में उपहार के रुप में देना अच्छा नहीं समझा जाता।

24.

ऊंट से संबंधित कोई भी तस्वीर भूलकर भी न दें शादी में उपहार स्वरूप

जिस तरह से कबूतर, कौवे, बाज आदि पक्षियों की तस्वीर को शादी जैसे शुभ अवसर पर भेंट स्वरूप देना अशुभ समझा जाता है उसकी तरह ऊंट की तस्वीर को भी अच्छा नहीं माना जाता।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह बताया गया है कि ऊंट की तस्वीर शादी में gift करने से धन की हानि होती है।

25.

शादी में बिल्ली की फोटो को गिफ्ट में देना माना जाता है अशुभ

बिल्ली अगर गलती से भी रास्ता काट जाये तो हम डर जाते हैं कि कहीं कुछ अशुभ तो नहीं घटने वाला है। किसी शुभ कार्य पर बिल्ली का दिखाई देना, बिल्ली का बोलना दोनों को ही अपशकुन के तौर पर समझा जाता है।

इसीलिए विवाह जैसे शुभ अवसर पर बिल्ली से संबंधित कोई भी तस्वीर या मूर्ति gift में देने के लिए मना किया जाता है क्योंकि ऐसा करना अशुभ होता है।

आज हमने जाना कि हमें कौन-कौन से उपहार शादी-विवाह में नहीं देने चाहिए। अगर आप भी निकट भविष्य में किसी शादी में शामिल होने वाले हैं तो अपने गिफ्ट्स की लिस्ट से उपरोक्त सभी gifts को जरूर बाहर रखें। इससे न ही आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ेगा व न ही गिफ्ट लेने वाले को खराब महसूस होगा।

मेरे मंच शुभांगी शिल्ला में आपके फीडबैक का हमेशा स्वागत है ।