Select Page

जब शादी होती है नयी दुल्हन के मन में बहुत सी बातों को लेकर हलचल रहती है । ऐसे में उसको दिए गए उपहार देख कर वो कही न कही हल्का महसूस करती है । अगर आपके मन में भी ये विचार आता है की नयी दुल्हन को क्या उपहार देना चाहिए ? 

आपकी ये समस्या इस ब्लॉग के जरिये हल हो जाएगी । इस विषय के लिए विकल्प बहुत सारे हैं, पर आज इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको दूंगी कुछ अलग सुझाव ।

PEOPLE ALSO READ :

| सास को पहली बार क्या उपहार देना चाहिए |

नयी दुल्हन को क्या उपहार देना चाहिए

 

नयी दुल्हन को क्या उपहार देना चाहिए ? 54 BEAUTIFUL GIFTS

चलिए जानते है नयी दुल्हन के लिए gift ideas –

1.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में उनकी मनपसंद ड्रेस देनी चाहिए  

नयी दुल्हन को उपहार में आप मनपसंद पोशाक दे सकते है । आज की दुल्हन अपने आप को लेकर काफी अपडेट रहना पसंद करती है। उसकी मनपसंद पोशाक दे कर आप उनके दिल में एक महत्वपूर्ण जगह बना सकते है। ये रेडीमेड और अनुकूलित में हस्त निर्मित मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

2.

नयी दुल्हन को gift ideas स्नीकर की सौगात 

नयी दुल्हन को उपहार में आप स्नीकर जूते दे सकते है। ये काफी चलन में है ।आज की  दुल्हन शादी वाले दिन लहंगे के नीचे स्नीकर पहनती है । अलग तरह की दुल्हन एंट्री आज कल काफी ट्रेंड में है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

3.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में दे जर्नल का कमाल तोहफा 

नयी दुल्हन को उपहार में आप जर्नल दे सकते है। एक दुल्हन के लिए उसके बचपन से लेकर शादी तक का सफ़र बहुत भावुक होता है। आप उनकी शादी पर जर्नल गिफ्ट कर सकते है जिसमें उनके बचपन से शादी तक की मीठी यादें समायी हो। ये हस्त निर्मित व अनुकूलित ज्यादा चलन में है। 

4.

नयी दुल्हन को उपहार में दे सेल्फ केयर किट

नयी दुल्हन को उपहार में आप सेल्फ केयर किट दे सकते है । जिसमें उनकी जरूरत की सारी चीजें हो। ये आप किसी ब्रांड का रेडीमेड या फिर अनुकूलित भी करवा सकते है। ये उपहार उनके काफी काम आयेगा। 

5.

नयी दुल्हन को उपहार में दे क्लच 

नयी दुल्हन को उपहार में आप क्लच दे सकते है । ये रेडीमेड, अनुकूलित और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प में मार्केट व ऑनलाइन मौजूद है। 

6.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में चॉकलेट की टोकरी देनी चाहिए 

नयी दुल्हन को उपहार में आप चॉकलेट हैम्पर दे सकते है । अक्सर लड़कियों को चॉकलेट पसंद होती है। अगर दुल्हन भी चॉकलेट की दीवानी है, तो आप उसे चॉकलेट टोकरी गिफ्ट कर सकते है । ये रेडीमेड और अनुकूलित में हस्त निर्मित उपलब्ध है। 

7.

नयी दुल्हन को उपहार में दे यादों को कैद करने का तोहफा एल्बम 

नयी दुल्हन को उपहार में आप एल्बम दे सकते है । यूँ तो आज कल सब डिजिटल हो गया है, पर कुछ चीज की अहमियत कभी खत्म नहीं होती। ऐसा ही एक गिफ्ट है एल्बम का जो आप रेडीमेड या अनुकूलित में हस्त निर्मित भी दे सकते है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

8.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में दे मेकअप बॉक्स 

नयी दुल्हन को उपहार में आप मेकअप बॉक्स दे सकते है। अक्सर ल़डकियों को मेकअप करना पसंद होता है। अगर उन्हें भी मेकअप करना पसंद है तो ये आप दे सकते है । ये आप उनके मनपसंद ब्रांड या अलग अलग ब्रांड के उत्पादों को जो उन्हें पसंद हो उनको अनुकूलित करा के दे सकते है। ये मार्केट में ज्यादा विकल्पों में मौजूद है। 

9.

नयी दुल्हन को gift ideas में से दे ट्रैवल बैग 

नयी दुल्हन को उपहार में आप ट्रैवल बैग दे सकते है। शादी के बाद घूमना लगा ही रहता है। आप एक ट्रैवल बैग भी गिफ्ट कर सकते है, दुल्हन को घूमने के लिए जो काफी ट्रेंड में है। ये रेडीमेड और अनुकूलित में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है।

10. 

नयी दुल्हन को gift ideas में से दे फोटो फ्रेम 

नयी दुल्हन को उपहार में आप फोटो फ्रेम दे सकते है । किसी भी शादी में और शादी के बाद एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है | क्यूंकि ये यादों को समेट कर रखते हैं तो आप दुल्हन को रेडीमेड या अनुकूलित फोटो फ्रेम भी गिफ्ट कर सकते हैं |


11.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में शोपीस देना चाहिए 

नयी दुल्हन को उपहार में आप शोपीस दे सकते है । इसके काफी विकल्प मौजूद है । ये रेडीमेड व हस्त निर्मित में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

12.

नयी दुल्हन को उपहार में दे रोशनी की सौगात लैम्प 

नयी दुल्हन को उपहार में आप लैम्प दे सकते है। रोशनी चाहें घर में हो या किसी की जिंदगी में शोभा बढ़ा देती है। इसके काफी विकल्प मौजूद है । ये रेडीमेड व अनुकूलित में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

13.

नयी दुल्हन को Kimirica luxury beauty gift set दे 


नयी दुल्हन को Kimirica luxury beauty gift set दे । इसमें Body Wash, Body Lotion, Bathing Bars होता है । ये ऑनलाइन उपलब्ध है

14.

नयी दुल्हन को उपहार में अनुकूलित टोकरी देनी चाहिए  

नयी दुल्हन को उपहार में आप अनुकूलित टोकरी दे सकते है । आज कल अनुकूलित उपहारों का बहुत चलन है। आप भी दुल्हन को उनकी पसंद की चीजें टोकरी में लगवा कर दे सकते है। ये आप मार्केट से करवा सकते है। 

15.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में उपयोगी रसोई उपकरण देना चाहिए 

नयी दुल्हन को उपहार में आप रसोई उपकरण दे सकते है । ये आप उनकी जरूरत के हिसाब से दे सकते है या कोई ट्रेंड में हो। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

16.

नयी दुल्हन को उपहार में दे इत्र या परफ्यूम की सौगात 

नयी दुल्हन को उपहार में आप इत्र या परफ्यूम दे सकते है। इन दोनों की आप अनुकूलित टोकरी बनवा कर दें सकते है । इसके काफी विकल्प मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

17.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में दे पौधे

नयी दुल्हन को उपहार में आप पौधे दे सकते है। आप उनको घर के अंदर या बाहर लगाए जाने पौधे दे सकते है । ये काफी विकल्प में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

18.

 नयी दुल्हन को gift ideas में दे किताब 

नयी दुल्हन को उपहार में आप किताबें दे सकते है । अच्छी किताबें एक अच्छे दोस्त की तरह साथ होती है। अगर दुल्हन को भी किताबों से प्यार है तो ये गिफ्ट उन्हें जरूर दीजिए। ये आप उनकी मनपसंद शैली की दे सकते है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

19.

नयी दुल्हन को उपहार में ज्वेलरी बॉक्स देना चाहिए 

नयी दुल्हन को उपहार में आप ज्वेलरी बॉक्स दे सकते है । ये रेडीमेड और अनुकूलित मौजूद  है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

20.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में चश्में की सौगात देनी चाहिए 

नयी दुल्हन को उपहार में आप चश्मा दे सकते है। आज की शादियों में चश्मा पहनने का ट्रेंड है। आप भी ट्रेंडी चश्मा या चश्मे गिफ्ट कर सकते है ।  ये काफी विकल्प में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

21.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में दे ज्वेलरी का उपहार 

नयी दुल्हन को उपहार में आप ज्वेलरी दे सकते है । अगर दुल्हन को कोई खास किस्म की ज्वेलरी पसंद है या कोई ट्रेंडी ज्वेलरी दे सकते है । ये रेडीमेड, अनुकूलित व हस्त निर्मित में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

22.

नयी दुल्हन को उपहार में दे घरेलू उपकरण 

नयी दुल्हन को उपहार में आप घरेलू उपकरण दे सकते है। शादी के बाद बहुत से उपकरणों की जरूरत पड़ती है। जो घर गृहस्थी के लिए उपयोग में आते है। आप भी उनकी जरूरत के हिसाब से या ट्रेंडी उपकरण दे सकते है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

23.

नयी दुल्हन को gift ideas में से दे स्पा सेवा का गिफ्ट अनोखा 

नयी दुल्हन को उपहार में आप स्पा सेवा के वाउचर दे सकते है । शादी की तैयारी में थकावट हो जाती है। ये एक आरामदायक तोहफा है। ये आप ऑफलाइन या ऑनलाइन बुक करा सकते है। 

24.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में क्राकरी देनी चाहिए 

नयी दुल्हन को उपहार में आप अलग प्रांत की क्राकरी दे सकते है । ये आप उनकी पसंद या कोई अनोखे किसम की दे सकते है । ये काफी विकल्प में मार्केट और ऑनलाइन उपलब्ध है। 

25.

नयी दुल्हर को गिफ्ट में दे भगवान मूर्ति की सौगात 

नयी दुल्हन को उपहार में आप भगवान की मूर्ति दे सकते है। अगर दुल्हन किसी विशेष भगवान को मानती हो तो वो दे सकते है । विशेष मूर्ति देना इसलिए अनिवार्य माना जाता है क्यूंकि इसके लिए नियमों का पालन करना जरूरी होता है तभी शुभ फल मिलता है । ये आप मार्केट व ऑनलाइन से खरीद सकते है। 

26.

नयी दुल्हन को उपहार में दे बेडशीट सेट 

नयी दुल्हन को उपहार में आप बेडशीट सेट दे सकते है । ये एक होम फर्निशिंग आइटम है। ये रेडीमेड, अनुकूलित व हस्त निर्मित विकल्प में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

27.

नयी दुल्हन को gift ideas में दे हाथ से कढ़ाई की हुई शादी की फ्रेम 

नयी दुल्हन को उपहार में आप हाथ से कढ़ाई की हुई शादी की फ्रेम दे सकते है । इसमें एम्ब्रायडरी फ्रेम के ऊपर हस्त निर्मित आर्ट बनायीं जाती है शादी की दिनाक के साथ । ये ऑनलाइन ज्यादा विकल्पों में उपलब्ध है ।

28.

नयी दुल्हन को उपहार में कैश की सौगात देनी चाहिए 

नयी दुल्हन को उपहार में आप कैश दे सकते है। अपनी इच्छा अनुसार जितना देना चाहे। वो इसे अपनी मर्जी के मुताबिक इस्तेमाल कर सकती है। 

29.

नयी दुल्हन को उपहार में दे इंस्टेंट कैमरा 

नयी दुल्हन को उपहार में आप इंस्टैंट कैमरा दे सकते है। शादी के बाद हनीमून या घूमने के लिए यादों को कैप्चर करना तो बनता है। इस उपहार से वो जब जी चाहे पिक्चर क्लिक कर सकती है। ये मार्किट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

30.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में दे बैग     

नयी दुल्हन को उपहार में आप बैग दे सकते है। ये रेडीमेड, अनुकूलित व पर्यावरण के अनुकूल मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

31.

नयी दुल्हन को gift ideas में से दे अच्छी लिंगरी सेट 

नयी दुल्हन को उपहार में आप लिंगरी सेट दे सकते है । बात जब कम्फर्ट और अच्छा महसूस करने की हो तो एक अच्छी लिंगरी सेट का होना बहुत जरूरी है। ये रेडीमेड और पर्यावरण के अनुकूल मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

32.

नयी दुल्हन को उपहार में चित्रकारी देनी चाहिए

नयी दुल्हन को उपहार में आप चित्रकारी दे कर सकते है । ये काफी चलन में है । ये डिजिटल और हस्त निर्मित में ऑनलाइन ज्यादा उपलब्ध है। 

33.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में रेसिंग आर्ट देनी चाहिए 

नयी दुल्हन को उपहार में आप रेसिंग आर्ट दे सकते है। ये काफी चलन में है । ये काफी विकल्पों में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

34.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में दे कुशन जो बनाय हर पल को खास 

नयी दुल्हन को उपहार में आप कुशन दे सकते है । इस पर कोई मैसेज या दुल्हन की पिक्चर प्रिंट करवा कर दे सकते है। ये ऑनलाइन ज्यादा विकल्पों में मौजूद है। 

35.

नयी दुल्हन को उपहार में vanity box दे 

नयी दुल्हन को वैनिटी बॉक्स दे । ये उनके काफी काम आएगा । ये काफी विकल्पों में मार्किट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

36.

नयी दुल्हन के लिए gift ideas में से दे बाथरूम रोब 

नयी दुल्हन को उपहार में आप बाथरूम रोब दे सकते है । ये रेडीमेड और अनुकूलित विकल्प में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

37.

नयी दुल्हन को अगर स्वादिष्ठ खाना बनाने का है शौक तो देनी चाहिए कुक बुक की सौगात 

नयी दुल्हन को उपहार में आप कुक बुक दे सकते है। अगर दुल्हन को खाना बनाने और खाने का शौक है। ये आप अलग देश, अपने देश, या दोनों का कॉमबो दे सकते है । ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

38.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में भावनाओं से भरा वीडियो देना चाहिए 

नयी दुल्हन को उपहार में आप भावनाओं से भरा वीडियो दे सकते है। इसमें आप बचपन से लेकर शादी तक की यादें कैद कर के दे सकते है। ये आप किसी से बनवा सकते या खुद बना सकते है। 

39.

 नयी दुल्हन को गिफ्ट में दे बनावटी फूल

नयी दुल्हन को उपहार में आप बनावटी फूल दे सकते है । ये घर की सजावट के लिए इस्तेमाल किए जाते है। ये कभी मुरझाते नहीं और हमेशा घर को सजाए रखते है। ये ऑनलाइन ज्यादा विकल्पों में मौजूद है। 

40.

नयी दुल्हन को उपहार में दे फूटवेयर 

नयी दुल्हन को उपहार में आप फूटवेयर दे सकते है । ये रेडीमेड, अनुकूलित व हस्त निर्मित में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। इसका अनुकूलित विकल्प ज्यादा चलन में है। अनुकूलित उपहारों का ट्रेंड बहुत बढ़ गया है। इसमें दुल्हन का नाम या कुछ डिजाइन बनवा सकते है। 

41.

नयी दुल्हन के लिए gift ideas में से दे ताज 

नयी दुल्हन को उपहार में आप ताज दे सकते है। जी हाँ आपने सही पढ़ा ताज पर ये ताज महल वाला नहीं ब्लकि सिर पर पहनने वाला है। ये बहुत चलन में है। ये आप रेडीमेड या अनुकूलित उनका नाम लिखवा कर दे सकते है। ये ऑनलाइन ज्यादा विकल्पों में मौजूद है। 

42.

नयी दुल्हन को उपहार में फोटोशूट देना चाहिए 

नयी दुल्हन को उपहार में आप फोटो शूट करा सकते है। ये आप दुल्हन या उनके दोस्तों के साथ करा सकते है। ये थीम के साथ या बिना थीम के भी बुक करा सकते है ।

43.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में बालों की सजावट का सामान देना चाहिए 

नयी दुल्हन को उपहार में आप बालों को सजाने के लिए सामान दे सकते है। अगर दुल्हन को नए तरीके से अपने बाल बनाना पसंद है तो ये गिफ्ट उन्हें जरूर पसंद आयेगा। ये मार्केट व ऑनलाइन से खरीद सकते है। 

44.

नयी दुल्हन को उपहार में दे नाइट ड्रेस की सौगात 

नयी दुल्हन को उपहार में नाइट ड्रेस दे सकते है। ये रेडीमेड और अनुकूलित मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

45.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में दे मिस टू मिसेज बॉक्स 

नयी दुल्हन को उपहार में आप मिस टू मिसेज बॉक्स दे सकते है । ये एक अनुकूलित उपहार है। जिसमें आप वो सारी चीजें रख सकते है। जिनकी शादी के बाद या पहले भी जरूरत पड़ती थी। ये उन्हें जरूर पसंद आयेगा। 

46.

नयी दुल्हन के लिए gift ideas में से दे हाइजेनिक आइटम 

नयी दुल्हन को उपहार में आप हाइजेनिक आइटम दे सकते है । आज कल की दुल्हन अपने आसपास के वातावरण को भी स्वच्छ रखना पसंद करती है। आप भी टॉयलेट सीट क्लीनर, आदि चीजें कॉम्बो पैक में दे सकते है। 

47.

नयी दुल्हन को उपहार में घड़ी की सौगात देनी चाहिए 

नयी दुल्हन को उपहार में आप घड़ी दे सकते है। जो वो हाथ में बाँध सके या कंगन की तरह पहन सके। आज कल ये एक जेवर की तरह पहना जाता है। ये रेडीमेड और अनुकूलित में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है। 

48.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में अनुकूलित कुकीज़ देनी चाहिए 

नयी दुल्हन को उपहार में आप अनुकूलित कुकीज दे सकते है। ये काफी चलन में है । ये  काफी विकल्पों में ऑनलाइन मौजूद है। 

49.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में दे खुशबूदार मोमबत्तियां 

नयी दुल्हन को उपहार में आप खुशबूदार मोमबत्तियां दे सकते है । लड़कियों को अक्सर अपने आसपास का वातावरण महकता हुआ पसंद है। ये गिफ्ट उन्हें जरूर पसंद आएगा । ये रेडीमेड और अनुकूलित मार्केट में उपलब्ध है। 

50.

नयी दुल्हन को उपहार में दे चूड़ी का बॉक्स 

नयी दुल्हन को उपहार में आप चूड़ियों का बॉक्स दे सकते है। ये आप रेडीमेड या अनुकूलित दे सकते है । 

51.

नयी दुल्हन के लिए gift ideas में दे चांदी की सौगात 

नयी दुल्हन को उपहार में आप कोई चांदी की ज्वेलरी दे सकते है। ये बहुत सारे विकल्प में मौजूद है । ये आप रेडीमेड या अनुकूलित दे सकते है ।

52.

नयी दुल्हन को क्ले आर्ट का उपहार देना चाहिए

नयी दुल्हन को उपहार में आप क्ले आर्ट दे सकते है । ये काफी विकल्पों में मार्किट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

53.

नयी दुल्हन को गिफ्ट में स्ट्रिंग आर्ट देनी चाहिए 

नयी दुल्हन को उपहार में आप स्ट्रिंग आर्ट दे सकते है । ये काफी विकल्पों में मार्किट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

54.

नयी दुल्हन को उपहार में चांदी की चमकती डिबिया सुहाग की देनी चाहिए              

नयी दुल्हन को उपहार में आप चांदी की सिंदूर डीबी दे सकते है। हिन्दू परंपरा के हिसाब से सिंदूर लगाना एक बहुत ही महत्वपूर्ण रीति है। ये ज्यादा विकल्प में मार्केट उपलब्ध है।

ऊपर दिए गए विकल्प चुन सकते हैं आप दुल्हन को गिफ्ट करने के साथ साथ दें खुशियों की सौगात।