Select Page

दीपावली मिठाई के बिना अधूरी है। भारत एक ऐसा देश है जहां मिठाइयों की कमी नहीं है। हर राज्य की अपनी मिठाइयाँ है और जो अब ऑनलाइन भी उपलब्ध है। आज मैं आपको बताऊंगी दिवाली में कौन सी मिठाई उपहार में देनी चाहिए ।

PEOPLE ALSO READ :

| दिवाली में क्या उपहार दे |

दिवाली में कौन सी मिठाई उपहार में देनी चाहिए

दिवाली में कौनसी मिठाई उपहार में देनी चाहिए – 30 DELICIOUS SWEETS 

चलिए जानते है दिवाली में कौन सी मिठाई उपहार में देनी चाहिए – 

1.

दिवाली में रसगुल्ला की मिठाई उपहार में देना चाहिए 

रसगुल्ला भारतीय दक्षिण एशिया का पूर्वी भाग की एक रसीली मिठाई है । यह छेना और सूजी के आटे से बनती है। ये मार्केट व ऑनलाइन से खरीद सकते है। 

2.

दीपावली पर सोहन पापड़ी की मिठाई दे 

सोहन पापड़ी या सोम पापड़ी भारतीय उपमहाद्वीप की एक लोकप्रिय मिठाई है। यह आकार में वर्गाकार, कुरकुरा और परतदार बनावट की होती है। ये मार्केट व ऑनलाइन से खरीद सकते है। 

3.

मालपुए से बढ़ाए दिवाली की मिठास   

मालपुआ या अपूप एक प्रकार का पकवान है जो नेपाल से उत्पन्न हुआ है। यह भारत और बांग्लादेश में काफी लोकप्रिय है। ये मैदा, खोया व चीनी से बनाया जाता है। ये मार्केट व ऑनलाइन से खरीद सकते है।

4.

दीपावली पर काजू कतली की मिठाई दे           

काजू कतली एक उत्तर भारतीय मिठाई है। जिसमें काजू का अर्थ काजू और कतली का अर्थ पतली    स्लाइस है। जो काजू और चीनी से बनाई जाती है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

5.

दिवाली में गुलाब जामुन की मिठाई उपहार में देनी चाहिए 

गुलाब जामुन सबसे पहले ‘लुक्मत अल-क़ादी’ के नाम से ईरान में बनाया गया। इसे मैदे, खोया तथा चीनी से बनाया जाता है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है।

6.

दीपावली पर मैसूर पाक की मिठाई दे  

मैसूर पाक कर्नाटक का एक मीठा व्यंजन है । इसे घी, बेसन, मेवा व चीनी से बनाया जाता है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

7.

दिवाली में मिल्क केक की मिठाई उपहार में देनी चाहिए  

मिल्क केक भारतीय मिठाई है जिसे कालाखंड के नाम से भी जाना जाता है। ये दूध, चीनी और इलायची पाउडर के साथ बनाया जाता है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

8.

दीपावली पर चेन्ना टोस्ट की मिठाई दे 

चेन्ना टोस्ट एक स्वादिष्ट बंगाली मिठाई है। ये चेन्ना, मावा और चीनी से बनाई जाती है।

9.

बंगाली मिठाई दे और बनाए मीठी 

बंगाली मिठाई बांग्लादेश और भारत के बंगाल शहर से उत्पन्न हुई है। ये बहुत सारे दूध, भारी क्रीम, नट्स, इलायची और अन्य विशिष्ट पूर्वी स्वाद होते है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

10.

दिवाली में पूरन पोली की मिठाई उपहार में देनी चाहिए  

पुरन पोली महाराष्ट्र की प्रसिद्ध मिठाई है। इसकी मुख्य सामग्री चना दाल और गुड़ या शक्कर है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

11.

दीपावली पर बादाम हलवा की मिठाई दे 

बादाम हलवा तीन प्रमुख सामग्रियों के साथ बनाया जाता है अच्छे से पिसे हुए बादाम, चीनी और घी। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

12.

फिरनी खिलाए और बनाए रिश्ते खास  

फिरनी पंजाब की डिश है। इस पकवान का मुख्य घटक उबला हुआ चावल और टूटा हुआ गेहूं है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

13.

दिवाली में नानखटाई की मिठाई उपहार में देनी चाहिए  

नानख़ताई बिस्कुट का एक प्रकार है जिस की उत्पत्ति सूरत में हुई। नानख़ताई फ़ारसी के शब्द नान और अफ़ग़ानी के शब्द ख़ताई से आया है जिस का अर्थ रोटी के बिस्कुट है। इसको बनाने के लिए मुख्य सामग्री गेहूं का आटा, चावल का आटा, मक्खन, पिसी चीनी, दूध / दही, नमक, शहद, बेकिंग पाउडर है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

14.

दीपावली पर चॉकलेट बर्फी की मिठाई दे  

चॉकलेट बरफी एक स्वादिष्ट मिठाई है। इसे कोको पाउडर, चीनी सिरप और स्वाद के साथ दूध पाउडर उबालकर बनाया जाता है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

15.

गज़क का मशहूर उपहार दे  

गज़क सबसे पहले मध्य प्रदेश की चम्बल घाटी में बनकर तैयार हुई थी। ये तिल तथा गुड़ के मिश्रण को कूट कर बनाया जाता है। इसका वास्तविक नाम चिक्की अधिक प्रचलित है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है।

16.

दिवाली में नारियल के लड्डू की मिठाई उपहार में देनी चाहिए 

नारियल के लड्डू काफी प्रसिद्ध है। इसको त्यौहार और भगवान को चढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये देसी घी, नारियल का बुरादा, दूध, मिल्क पाउडर, पिसी हुई चीनी में बनाए जाते है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

17.

दीपावली पर खजूर के लड्डू की मिठाई दे  

खजूर के लड्डू स्वादिष्ठ होने के साथ हेल्थी भी है। इन्हें बनाने के लिए खजूर (बीज रहित), घी, बादाम (कटा हुआ), काजू (कटा हुआ), किशमिश, सूखा नारियल / खोपरा (कटा हुआ), खसखस से बनाए जाते है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

18.

मूंग दाल हलवा का मीठा उपहार दे  

मूंग दाल हलवा एक राजस्थानी डिश है। इसे बनाने के लिए मूंग दाल (पिसी हुई), घी, हरी इलायची, अनसाल्टेड पिस्त, सुनहरी किशमिश लगती है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

19.

दिवाली में ड्राई फ्रूट बर्फी उपहार में देनी चाहिए 

ड्राई फ्रूट्स बर्फी देने के लिए एक हेल्थी और स्वादिष्ठ आइटम है। ये ड्राई फ्रूट, चीनी, मावा, इलायची पाउडर और जायफल पाउडर से बनती है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

20.

दीपावली पर डेट्स बर्फी दे 

डेट्स बर्फी भी एक हेल्थी विकल्प है। ये खजूर, बादाम, काजू, खसखस, सूखे अंगूर, नारियल (कद्दूकस किया हुआ), इलायची पाउडर और घी से बनती है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

21.

संदेश का मीठा उपहार दे 

संदेश भारतीय उपमहाद्वीप के पूर्वी भाग में बंगाल क्षेत्र से उत्पन्न हुई है। ये दूध और चीनी के साथ बनाया जाता है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

22.

दिवाली में घेवर की मिठाई उपहार में देनी चाहिए  

घेवर एक राजस्थानी मिठाई है। ये घी, आटे और चीनी सिरप से बनाई जाती है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

23.

रसमलाई दे कर बनाये रिश्ते खास 

रस-मलाई उत्तरी एवं पूर्वी भारत की एक मिठाई है। इसमें छेना का एक रसहुल्ला होता है जो मलाई के रस में डूबा रहता है। यह रस प्रायः केसर के कारण पीले रंग का होता है। उसके ऊपर कतरी हुई मेवा पड़ी रहती है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

24.

शाही टुकरा की दे शाही मिठाई 

शाही टुकरा की उत्पत्ति 1600 के दशक में मुगल काल के दौरान दक्षिण एशिया में हुई थी। ये घी, चीनी, दूध, मेवे और ब्रेड से बनती है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है।

25.

दिवाली में गाजर का हलवा का उपहार देना चाहिए  

गाजर का पाक/हलवा एक भारतीय व्यञ्जन है। ये पानी, दूध, कसा हुआ गाजर और चीनी से बनता है। यह बादाम और पिस्ता के टुकड़ो से सजाकर परोसा जाता है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

26.

दीपावली पर श्रीखंड की मिठाई दे 

श्रीखंड एक भारतीय मिठाई है। गुजरात और महाराष्ट्र में लोकप्रिय होने के कारण ये दोनों ही इसको पहले खोजने का दावा करते है। इसे टंगी हुई दही और चीनी से बनाया जाता है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

27.

बालूशाही की मिठाई दे  

बालूशाही एक प्रकार का मीठा पकवान है। ये मैदा, चीनी और घी से बनाया जाता है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

28.

दिवाली में छेना पोड़ा की मिठाई उपहार में देनी चाहिए  

छेना पोडा भारतीय राज्य ओडिशा की एक पनीर मिठाई है। ओडिया में छेना पोडा का शाब्दिक अर्थ बेक्ड पनीर होता है। यह गूंधे हुए घर का बना ताजा पनीर छेना, चीनी, सूजी से बनता है। 

29.

दीपावली में मिष्टी दोई की मिठाई दे  

मिष्टी दोई बंगाल क्षेत्र से उत्पन्न हुई है। यह दूध और चीनी या गुड़ के साथ बनाया जाता है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

30.

पायसम का मीठा व्यंजन दे 

पायसम, दक्षिण भारत, विशेष रूप से केरल और तमिलनाडु के हर घर में परोसे जाने वाले व्यंजनों में से एक है। ये दूध, चीनी या गुड़, और चावल, या चावल के अलावा आप दाल, बुल्गुर गेहूं, बाजरा, टैपिओका, सेंवई, या स्वीट कॉर्न ले सकते है। ये खीर की तरह ही होता है पर इसमें घी इस्तेमाल ना के बराबर होता है। पायसम काफी तरह के बनते है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

मिठाइयों का संसार है बहुत बड़ा पर ये थी कुछ सूचि दिवाली की मिठाई के लिए ।