Select Page

पौधे देना और लेना बहुत से लोगों को पसंद होता है। ये पर्यावरण को बचाता व आस पास के माहौल को ताजा रखते है। अक्सर हम इस दुविधा में पड़ जाते है कि गिफ्ट में कौन सा पौधा देना चाहिए ।

आज इस ब्लॉग के माध्यम से हम जानेंगे उपहार देने के लिए कौन सा पौधा अच्छा है?

PEOPLE ALSO READ :

| गिफ्ट में कौन सी किताब देनी चाहिए  |

गिफ्ट में कौन सा पौधा देना चाहिए – 29 USEFUL PLANTS 

चलिए जानते है गिफ्ट में कौन सा पौधा देना चाहिए –

1.

उपहार में देने के लिए क्रासुला का पौधा सौभाग्यशाली माना जाता है 

क्रासुला का पौधा गिफ्ट में देना बहुत शुभ माना जाता है। इसे धन के देवता यानी कुबेर का पौधा भी कहते है। ये घर में पॉजिटिविटी बढ़ाता और धन में लाभ के भी योग बनाता हैं।

2.

गिफ्ट में ऑर्किड का पौधा दें 

ऑर्किड का पौधा घर में उर्वरता, प्रेम, सौंदर्य और विचारशीलता को लाता है। ये अपनी सुगंध के लिए काफी लोक्रपिय है। इसका उपयोग इत्र बनाने के लिए किया जाता है। इससे वैनिला फ्लेवर भी बनाया जाता है, जिसका उपयोग मिठाइयां बनाने के लिए किया जाता है। 

3.

गिफ्ट में शांति का प्रतिक शांति लिली देना चाहिए

शांति लिली ताजगी और शांति की भावना पैदा करने के लिए प्रसिद्ध है। ये हवा को साफ करते हैं मासूमियत, सौभाग्य, करुणा, आशा और उपचार का प्रतीक है।

4.

उपहार में स्नेक प्लांट का शुभ पौधा दे 

स्नेक प्लांट हवा को साफ करने के अलावा घर की किसी भी जगह को चमकाते हैं। ये भाग्य और दृढ़ता का प्रतिनिधित्व करते हैं।

5.

गिफ्ट में जेड प्लांट का सौभाग्यशाली पौधा दे 

जेड प्लांट मित्रता और सौभाग्य का प्रतीक हैं। जेड प्लांट हवा की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करने के लिए जाना जाता है | कुछ क्षेत्रों में, जेड पौधे का उपयोग घावों के उपचार के लिए किया जाता है। इस पौधे का उपयोग दक्षिण अफ्रीका व चीन में भी होता है | 

6.

गिफ्ट में क्कैक्टस का पौधा देना चाहिए 

कैक्टस दृढ़ता और अस्तित्व का प्रतिक हैं । ये वजन घटाने, डायबिटीज को कंट्रोल रखने,कैंसर के लिए, हड्डियां व अन्य कामो में लाभकारी है | ये नकारात्मक ऊर्जा और दुर्भाग्य को दूर रखता है। 

7.

उपहार में  बांस का सौभाग्यशाली पौधा दे 

फेंगशुई और वास्तु शास्त्र के अनुसार बांस के पौधे बेहद भाग्यशाली और शुभ होते हैं। बाँस का पौधा धीरज, अनुकूलनशीलता और विकास का प्रतिनिधित्व करता है।

8.

गिफ्ट में मनी प्लांट का शुभ पौधा दे 

मनी प्लांट से घर में सुख-समृद्धि आती है | वे भाग्य, धन और सौभाग्य का प्रतिनिधित्व करते हैं।

9.

गिफ्ट में बोन्साई वृक्ष देना चाहिए 

बोन्साई वृक्ष सौभाग्य, सद्भाव और शांति प्रदान करते हैं । बोन्साई पेड़ों को भाग्य, धैर्य, सद्भाव या यहां तक ​​कि संतुलन के प्रतिनिधित्व के रूप में देखा जा सकता है। 

10.

उपहार में एग्लोनिमा का लाभकारी पौधा दे 

एग्लोनिमा का पौधा पर्यावरण में ऑक्सीजन जोड़ता, हानिकारक प्रदूषकों से छुटकारा दिलाता, किसी भी स्थान को सुशोभित करता, और आपके प्रियजनों में तनाव कम करता है। 

11.

गिफ्ट में सदाबहार पौधा देना चाहिए 

सदाबहार पौधा मासूमियत, प्रकृति और अच्छी ऊर्जा का प्रतीक है। इम्युनिटी बढ़ाने,ब्लड प्रेशर कंट्रोल, डायबिटीज, किडनी में स्टोन आदि के लिए उपयोगी है | 

12.

उपहार में गुडलक बैंबू का सौभग्यशाली पौधा दे 

गुडलक बैंबू सुख, स्वास्थ्य और तरक्की की कामना करते हैं। फेंगशुई के अनुसार गुड लक प्लांट्स शांति, सद्भावना, सुरक्षा और ऊर्जा से भरपूर वातावरण का निर्माण करते हैं। 

13.

गिफ्ट में फिलोडेंड्रोन का पौधा देना चाहिए 

फिलोडेंड्रोन पौधा स्वास्थ्य, बहुतायत, विकास और सौंदर्य (प्रकृति के लिए प्यार) जैसा दिखता है। 

14.

उपहार में शमी का शुभ पौधा दे 

शमी का पौधा लगाने से घर शुभ शक्तियों (Positive powers) को आकर्षित करता है और जीवन में क्लेश, संघर्ष कम होने लगते हैं। इस से फालतू के खर्चे कम होते हैं, पैसा घर में टिकता और धन की कमी दूर होती है।

15.

गिफ्ट में आक या मदार का सौभाग्यशाली पौधा दे 

आक का पौधा / मदार का पौधा धन, रुपये पाने की इच्छा करने वाले लोगों को यह जरूर लगाना चाहिए। इसकी जड़ में भगवान गणेश का वास माना जाता है, इसलिए इसे लगाने से घर के विघ्न, दोष दूर होते हैं और काम बनते हैं।

16.

गिफ्ट में अनार का पौधा देना चाहिए 

अनार का पौधा घर में लगाने से कर्जे (Loan) से मुक्ति मिलती है और धन-समृद्धि आती है। इसे लगाने से ग्रह-दोष दूर होते हैं। 

17.

गिफ्ट में अशोक का शुभ पौधा दे  

अशोक का पौधा लगाने से घर में धन रुकता है, अनावश्यक खर्चे कम होते हैं। घर के बच्चों की बुद्धि तेज होती है। इससे निराशा के विचार आना कम होने लगता है और परिवार के लोगों को जीवन में सफलता मिलती जाती है।

18.

उपहार में पचीरा प्लांट दे 

पचीरा प्लांट घर की आर्थिक तंगी जल्दी दूर करने में समर्थ पौधा माना गया है। भाग्य की अनावश्यक अड़चनें, बाधायें यह पौधा लगाने से दूर हो जाती हैं और समृद्धि आती है।

19. 

उपहार में गुलाब का सौभाग्यशाली पौधा दे  

गुलाब के पौधे घर में प्यार, स्नेह और रुपया-पैसा बढ़ाते है क्योंकि गुलाब लक्ष्मी जी का प्रतीक माना गया है।

20.

गिफ्ट में सफेद अपराजिता का पौधा देना चाहिए 

सफेद अपराजिता के फूल वाला पौधा घर में लगाने से धन-लक्ष्मी आकर्षित होती हैं। नीले अपराजिता के पौधे का फूल पानी में उबालकर पीने से बुद्धि व याददाश्त तेज होती है, साथ ही ये स्किन, बाल, हार्ट के लिए भी फायदेमंद है।  

21.

गिफ्ट में आंवले का शुभ पौधा दे 

आंवले का पौधा जिस घर में होता है वहाँ लक्ष्मी आती हैं, निगेटिविटी दूर होती है और कभी दरिद्रता नहीं आती। 

22.

उपहार में हल्दी का सौभग्यशाली पौधा दे 

हल्दी का पौधा लगाने से बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है, जिससे जीवन में प्रगति, सुख-विलास, प्रभाव बढ़ता है। घर में नकारात्मकता दूर होती है और विवाह होने के योग बनते हैं।

23.

गिफ्ट में चमेली का सौभग्यशाली पौधा दे 

वास्तु के अनुसार घर में चमेली का पौधा लगाना सौभाग्य के लिए अच्छा माना गया है। ये घर में लगाने से धन, कला, प्रेम-रोमांस, विवाह संबंध में जुड़ाव, विनम्रता बढ़ती है।

24.

गिफ्ट में गेंदे का फूल का पौधा देना चाहिए 

गेंदे का फूल से वैवाहिक जीवन में खुशियाँ आती हैं और करियर में नए रास्ते खुलते हैं।गेंदा का पौधा लगाने से मच्छर, कीट-पतंगे भी नहीं आते |

25.

गिफ्ट में मोरपंखीका पौधा देना चाहिए 

मोरपंखी पौधा लगाने से तनाव की स्थिति पैदा नहीं होती | परिवार में एकता बनी रहती है | इससे सकारात्मकता के साथ सदस्यों की बुद्धि में विकास होता है | काम के प्रति मन एकाग्र रहता है | साथ ही इससे बच्चों का दिमाग तेज होगा और पढ़ाई में दिलचस्पी बनी रहेगी|

26.

उपहार में गिलोय का लाभकारी पौधा दे 

गिलोय डायबिटीज, कब्ज़ और पीलिया समेत कई गंभीर बीमारियों के इलाज में उपयोगी है। इसीलिए इसका नाम अमृता रखा गया है जिसका मतलब है कि यह औषधि बिल्कुल अमृत समान है। आयुर्वेद के अनुसार ये सांस संबंधी रोगों जैसे कि अस्थमा और खांसी से भी आराम दिलाने में काफी फायदेमंद है।

27.

गिफ्ट में एलोवेरा का गुणकारी पौधा दे 

ऐलोवेरा मुंह के छाले, कब्‍ज, त्‍वचा के पकने सहित बहुत से रोगों के उपचार के लिए अत्‍यंत गुणकारी औषधि है। एलोवेरा का उपयोग महिलाओं की माहवारी संबंधी दिक्कतों व त्वचा के लिए फायदेमंद है।

28.

गिफ्ट में स्पाइडर प्लांट का पौधा देना चाहिए 

स्पाइडर प्लांट को घर पर लगाने से हवा शुद्ध रहती है. ये एक एयर प्यूरिफायर की तरह काम करता है. 

29.

गिफ्ट में रसीले पौधों को देना चाहिए 

रसीले पौधों में घर में लोगों के ध्यान, एकाग्रता को बढ़ाने और तनाव को कम करने के सर्वोत्तम गुण होते हैं।  

आशा है ऊपर दिए गए पौधे आपको अपने प्रियजनों को देने के लिए जरूर पसंद आयेंगे