Select Page

भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां कई धर्म के लोग एक साथ रहते है। सब धर्म के अपने त्यौहार है। पर एक चीज जो सभी धर्मों के लोग करते वो उपहारों का आदान प्रदान है। जब बात ईद के पाक त्यौहार की हो तो उपहारों की कमी इसके लिए भी नहीं है। आज हम जानेंगे ईद पर क्या गिफ्ट दें ताकि आपके प्रियजनों के लिए ये ईद और भी खास बन जाए। 

PEOPLE ALSO READ :

| होली पर क्या गिफ्ट दें |

ईद पर क्या गिफ्ट दें

ईद पर क्या गिफ्ट दें – 32 FESTIVE IDEAS 

चलिए जानते है ईद पर क्या गिफ्ट दें – 

1.

ईद पर पैसे के रूप में ईदी का उपहार दे

बात करे अगर बच्चों की तो ईदी के तौर पर उन्हें इस दिन पैसे दिए जाते है। ये पैसे उनके मन में खुशियाँ ला देते है। बच्चों को इस दिन पैसे देना शुभ माना जाता है। इन पैसों से वो अपनी मनपसंद चीज खरीद सकते है। 

2.

ईद पर कपड़े का गिफ्ट दे  

कपड़े देना भी ईद पर बहुत लोग पसंद करते है। क्यूंकि ईद पर नए कपड़ों को पहनने का बहुत चलन है इसी वजह से इनको देना और लेना उपहार के रूप में अच्छा लगता है। ये रेडीमेड, अनुकूलित और हस्त निर्मित में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

3.

कुरान का बेहतरीन उपहार दे 

कुरान मुस्लिमों का धार्मिक ग्रंथ है और उपहार के रूप में इसे भी ईद पर दिया जाता है। ताकि जो आगे आने वाली पीढ़ी है वो इस्लाम धर्म के बारे में अच्छे से जान सके। 

4.

ईद पर चैरिटी करके किसी जरूरतमंद का जीवन खुशियों से भरे 

इस दिन दान देना बहुत ही अच्छा माना जाता है। ये दान गरीबों, अनाथालय या अपने हिसाब से आप किसी जरूरतमंद को दे सकते है। इस दान से और भी लोगों की ईद को सुनहरा बना सकते है। 

5.

ईद पर खिलौने का गिफ्ट दें 

बच्चे खिलौने से प्यार करते है। इस दिन खिलौने दे कर आप उन्हें और भी खुश कर सकते है। तो देर किस बात की इस ईद बच्चों के मनपसंद खिलौने दे कर उनका दिल खुश करने का मौका छोड़िए मत। ये मार्केट व ऑनलाइन से खरीद सकते है। 

6.

ईद पर क्राकरी का उपहार दे 

इस दिन किचन के लिए सुन्दर क्राकरी दी जाए तो बात ही क्या। आज कल मार्केट व ऑनलाइन बहुत सुन्दर और बजट के अंदर क्राकरी मिलती है। तो आप भी अगर इस ईद किसी को क्राकरी देना चाह रहे है तो ये उपयोगी गिफ्ट जल्दी दीजिए । 

7.

ईद पर ड्राई फ्रूट बास्केट का गिफ्ट दें   

ईद पर ड्राई फ्रूट बास्केट देने का अपना ही महत्व है। ये उपहार के तौर पर देना बहुत लोकप्रिय है। इसका आप रेडीमेड या मिश्रित गिफ्ट हैंपर बनवा सकते है। 

8.

ईद पर चॉकलेट हैंपर का उपहार दे  

चॉकलेट बच्चे एवंम बड़ो दोनों को पसंद होती है। इस ईद आप चॉकलेट हैंपर दे सकते है । ये रेडीमेड और मिश्रित में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

9.

ईद पर सुगंधित भेंट दे अत्तर की  

ईद पर आप अत्तर गिफ्ट कर सकते है । ये सुगंधित गिफ्ट आइटम है। और इसका इतिहास भी काफी धनी है। ये गिफ्ट करिए इस ईद अपनों को और सुगंध से भर दे उनकी जिंदगी। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

10.

ईद पर कूकीज हैंपर का गिफ्ट दे 

ईद पर आप कुकीज़ हैंपर दे सकते है । ये काफी चलन में है । ये रेडीमेड और हस्त निर्मित में अनुकूलित विकल्प में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

11.

ईद पर असॉर्टेड बास्केट का उपहार दे  

ईद पर आप मिश्रित बास्केट दे सकते है। इसमें आप अपने प्रियजनों की मनपसंद चीजें रख सकते है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

12.

रखे अपनों का ख्याल हेल्थ के लिए उपहार दे कर 

कहते है स्वास्थ्य ही धन है ( health is wealth) तो क्यूँ ना इस ईद कुछ स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ दिया जाए। इस बार आप हेल्थ वॉच या बांड दीजिए। अपने प्रियजनों को उनके स्वस्थ के बारे में अपडेट रहने के लिए प्रेरित करिए। 

13.

ईद पर हिजाब पिन या ज्वेलरी का गिफ्ट दे 

इस ईद आप हिजाब की पिन या ज्वेलरी दे सकते है । ये गिफ्ट जरूर पसंद आएगा। इससे वो अपने हिजाब को और सुन्दर बना सकती है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

14.

ईद पर अनुकूलित कुशन उपहार दे 

ईद पर आप अनुकूलित कुशन दे सकते है ।इस पर मैसेज या पिक्चर प्रिंट करवा कर दे सकते है। ये काफी विकल्पों में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है।

15.

E – gift card का गिफ्ट दे मनपसंद चीज खरीदने के लिए  

ईद पर आप e – gift card दे सकते है ।इससे वो अपनी मनपसंद शॉपिंग कर सकते है । ये ऑनलाइन उपलब्ध है। 

16.

ईद पर मिश्रित स्वीट बॉक्स का गिफ्ट दे 

ईद पर आप मिश्रित स्वीट बॉक्स दे सकते है। इसमें मनपसंद या लोकप्रिय मिठाई रख कर दे सकते है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

17.

ईद पर इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद का उपहार दे  

ईद पर आप इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद दे सकते है। ये काफी विकल्पों में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

18.

घर को सुन्दर रखने के लिए दे नकली फूल 

घर को सुगंधित रखने के लिए आप नकली फूल दे सकते है । ये काफी विकल्पों में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

19.

ईद पर किताबें गिफ्ट करे 

किताबें इंसानो की बेस्ट फ्रेंड होती है। ईद पर आप कुछ धार्मिक किताबें बच्चों एवंम बड़ो को दे सकते है। ये उनका अपने धर्म को लेकर ज्ञान बढ़ाएगा। 

20.

ईद पर ईद मुबारक का होम डेकॉर दे 

ईद पर आप ईद मुबारक का होम डेकोर दे सकते है । इसे आप अपने घर के मुख्य द्वार या घर के अंदर लगा सकते है। ये लकड़ी से बना हुआ होता है और बहुत सुन्दर होता है। ये ऑनलाइन उपलब्ध है। 

21.

Acrylic लैम्प का चमकता हुआ उपहार दे ईद पर 

ईद पर आप acrylic लैम्प दे सकते है । इस पर ईद मुबारक लिखा होता है और लैम्प की तरह इसको सजा सकते है। ये ऑनलाइन उपलब्ध है। 

22.

ईद पर सुगन्धित मोमबत्ती का गिफ्ट दे 

ईद पर आप खुशबुदार मोमबत्तियां दे सकते है । ये रेडीमेड और अनुकूलित में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

23.

ईद पर जर्मन सिल्वर ट्रे एंड स्पून का उपहार दे 

ईद पर आप जर्मन सिल्वर से बना ट्राय और स्पून का सेट होता है। ये मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

24.

अनुकूलित पेन की नायाब भेंट दे 

ईद पर आप कुछ नया और ट्रेंडिग दे सकते है । अनुकूलित पेन काफी चर्चित गिफ्ट आइटम है। इस पर नाम या नाम का अक्षर प्रिंट करवा सकते है। ये ऑनलाइन उपलब्ध है। 

25.

ईद पर अनुकूलित मग का गिफ्ट दे 

ईद पर आप अनुकूलित मग दे सकते है । इस पर आप पिक्चर या मैसेज प्रिंट करवा सकते है। ये काफी विकल्पों में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

26.

ईद पर अनुकूलित वॉल घड़ी का उपहार दे 

समय की अहमियत को जिसने समझ लिया वो कभी पीछे नहीं हो सकता। आज कल अनुकूलित घड़ी बहुत चलन में है। ये एक अनोखा गिफ्ट आइटम है। इसपर पिक्चर, कोलाज या मैसेज प्रिंट करवा सकते है। ये ऑनलाइन ज्यादा विकल्पों में उपलब्ध है। 

27.

रॉ फ्रूट, उष्णकटिबंधी फ्रूट, ड्राय फ्रूट, नट गिफ्ट हैंपर दे इस ईद अपनों को 

ईद पर आप रॉ फ्रूट, उष्णकटिबंधी फ्रूट, ड्राय फ्रूट, नट गिफ्ट हैंपर दे सकते है । ये काफी विकल्पों में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

28.

ईद पर होम डेकॉर का गिफ्ट दे 

ईद पर आप घर को सजाने के लिए गिफ्ट आइटम दे सकते है । ये रेडीमेड, अनुकूलित और हस्त निर्मित में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

29.

ईद पर टेबल रनर सेट का उपहार दे 

ईद पर आप टेबल रनर सेट दे सकते है। ये त्यौहार पर काफी अच्छे डिजाइन में आते है। इसको आप अपने घर में खाने के वक़्त लगा सकते है। ये काफी विकल्पों में मार्केट व ऑनलाइन उपलब्ध है ।

30.

Play dough set की भेंट दे बच्चो को 

ईद पर आप play dough set दे सकते है। ये बच्चों के खेलने का गिफ्ट आइटम है। इसमें वो ईद की चीजें बना सकते है। ये ऑनलाइन उपलब्ध है। 

31.

ईद पर हस्त निर्मित कार्ड का गिफ्ट दे  

ईद पर आप हस्त निर्मित कार्ड दे सकते है । ये काफी विकल्पों में ऑनलाइन उपलब्ध है। 

32.

ईद पर बुकमार्क का उपहार दे 

किताबें है तो बुकमार्क भी होंगे। ये काफी विकल्पों में ऑनलाइन उपलब्ध है। 

           दे ईद पर ये तोहफे प्यारे और बनाए रिश्तो की डोर मजबूत